What is Operating System in Computer in Hindi

What is Operating System in Computer

आज के दिनों में कंप्यूटर एक बहुत ही जानी पहचानी पोपुलर Electronic Device हो गई हैं। अधिकतर लोग कंप्यूटर पर निर्भर हो गए हैं। कंप्यूटर क्या है? ये तो सभी जानते हैं, लेकिन कंप्युटर में Operating System (OS) क्या होता है ये लगभग ज्यादा लोगो को नही पता होगा। 

तो आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कंप्यूटर में Operating System क्या होता है? 

जैसे कि आपको पता है कि हमारी Basic ICT Skills and Shortcut Keys of Computer in Hindi की सीरीज चल रही है। जिसका उद्देश्य आपको कंप्यूटर एक्सपर्ट बनाना है। ये इस सीरीज का चेप्टर 3 है। इस चेप्टर को ध्यान से पढ़े जिसमे आपको मिलेगा कि कंप्युटर में Operating System क्या होता है।
What is Operating System in Computer in Hindi, is, operating systems kya hai, computer, basic ICT Skills

आइए जानते हैं Operating System क्या है?

कंप्यूटर में Operating System (OS) एक Software Program होता हैं, जो कंप्यूटर में Hardware and Software के बीच संबंध स्थापित करता है।

आसान भाषा में कहें तो कंप्यूटर में Operating System एक ऐसा प्रोग्रामिंग सोफ्टवेयर है जो कंप्युटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को दिशा निर्देश देता हैं, जिससे कंप्यूटर चलता हैं। 

Operating System का कार्य कंपूटर मेमोरी को निर्देशित करना और उसको कंट्रोल करना, इनपुट आउटपुट डिवाइस को कंट्रोल करना होता है।

सबसे आसान भाषा में कहें तो, Operating System कंप्यूटर की आत्मा की तरह होता हैं। जैसे एक आत्मा किसी मनुष्य को जिंदा रखने के लिए जरूरी है, ठीक वैसे ही कंप्यूटर के लिए Operating System जरूरी हैं।

इस सीरीज का चेप्टर 3 यहीं समाप्त होता हैं। इस सीरीज का उद्देश्य आपको कंप्यूटर की जानकारी देना और कंप्यूटर में एक्सपर्ट बनाना है। हमे उम्मीद हैं कि इस सीरीज में आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी समझ में आ जाएगी और आप कंप्यूटर एक्सपर्ट बन जाएंगे। 
Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media