Introduction to Computer in Hindi | कंप्युटर क्या है हिन्दी में जानें

Introduction to Computer in Hindi

Computer का नाम तो सभी ने सुना है, आज के दोर में लगभग सभी लोग कंप्युटर को जानते है, क्योंकि मनुष्य का जीवनकाल 50% से ज्यादा कंप्युटर पर ही निर्भर हो चुका है और ये आने वाले दिनों में बढ़ता ही रहेगा। 

तो हमने इस, कंप्युटर क्या है हिन्दी में जानें Introduction to Computer में बहुत ही विस्तार से बताया है। तो इस पोस्ट को पुरा पढे और जाने कंप्युटर का पुरा मतलब क्या हैं।

जैसे कि आपको पता है कि हमारी Basic ICT Skills and Shortcut Keys of Computer in Hindi की सीरीज चल रही है। जिसका उद्देश्य आपको कंप्यूटर एक्सपर्ट बनाना है। ये इस सीरीज का चेप्टर 2 है। इस चेप्टर को ध्यान से पढ़े जिसमे आपको Computer Introduction दिया गया हैं। 
Introduction to Computer in Hindi, computer kya h, computer shortcut keys, Basic ICT Skills and Shortcut Keys of Computer in Hindi

कंप्युटर हमारे जीवन का हिस्सा है। जैसे कि हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि कोई भी इन्सान जो सोसाइटी में किसी काम पर या किसी भी पोजिशन पर है, वह कंप्युटर पर निर्भर हैं। 

आज के दिनों में कंप्युटर के बिना अपने काम को पुरा करना बहुत ही मुश्किल है। इसलिए हमने इस सीरीज में कंप्युटर पर काम करने के बहुत सारे तरीके और शॉर्टकट बताए है,  जिससे कि आप कंप्युटर के काम को बहुत ही आसान और तेज बना सकते हैं। 


जैसे कि हम सभी जानते है कि कीबोर्ड, कंप्युटर और लैपटॉप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन 70% से ज्यादा लोग इसे सिर्फ कंप्युटर को डाटा प्रदान करने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, न कि कंप्युटर एप्लिकेशन के क्विक इस्तेमाल के लिए। इस सीरीज में बहुत सारी शॉर्टकट keys और टिप्स बताई गई हैं।

आइए अब जानते हैं कि कंप्युटर क्या है?।

कंप्युटर एक इलेक्ट्रॉनिक device हैं, जो दिए गए डाटा और निर्देशो को सही तरीके से संचालित करता हैं। एक कंप्युटर बहुत सारे प्रोग्राम और उपयोगी टास्क को एक साथ में चला सकता है।

कंप्यूटर को Arithmetic And Logical Operations को Automatically मैनेज करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। बहुत बड़ी संख्या में Industry and Consumer Product में कंप्यूटर को कंट्रोल सिस्टम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

इस सीरीज का दूसरा चेप्टर यहीं समाप्त होता हैं। इस सीरीज का उद्देश्य आपको कंप्यूटर की जानकारी देना और कंप्यूटर में एक्सपर्ट बनाना है। हमे उम्मीद हैं कि इस सीरीज में आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी समझ में आ जाएगी और आप कंप्यूटर एक्सपर्ट बन जाएंगे। 

Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media