Is it necessary to do computer course for maintaining business?

Is it necessary to do computer course for maintaining business?

Computer Course या कहें कि कंप्यूटर की जानकारी आज के जमाने में होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन बिजनेस को चलाने के लिए कंप्यूटर कोर्स होना जरूरी है या नहीं, आज इस पोस्ट में जानते हैं।

मेरा नाम दीपक कुमार है। मैं 2020 से Blogs और Websites पर काम कर रहा हूं। आज मैं आपको बताने वाला हूं कि क्या किसी बिजनेस को चलाने के लिए कंप्यूटर कोर्स होना जरूरी है?

कंप्यूटर की जानकारी के बिना बिजनेस

ऐसे बहुत सारे बिजनेस होते है जिनमे कंप्यूटर की जानकारी का होना जरूरी नही होता। आप बिना कंप्यूटर की जानकारी के भी बहुत सारे बिजनेस को चला सकते हैं। 

इसके लिए आपको ऐसे ही बिजनेस को करना होगा जिसमें कोई चीज ऑनलाईन ना हो। या आपको उसमे बिलिंग ना करनी पड़ रही हो। 
अगर आप इस तरह के बिजनेस को करेंगे तो आपको किसी भी तरह के कंप्यूटर कोर्स की जानकारी की जरूरत नहीं होगी।

जैसे :- अगर आप एक छोटा सा किराना का दुकान चलाते हो तो इसमें आपको कंप्यूटर कोर्स करने की कोई जरूरत नही है। आप कच्चे बिल पर ही ग्राहक को सामान दे सकते हैं।

कंप्यूटर की जानकारी के बिजनेस

कुछ बिजनेस ऐसे भी होते है जिसमे आपको कंप्यूटर की जानकारी होना अति आवश्यक है। ऐसे बिजनेस को आप बिना कंप्यूटर कोर्स की जानकारी के बिल्कुल भी नही कर सकते। 

जैसे :- अगर आप कोई कस्टमर सर्विस सेंटर चलाना चाहते हो तो इसके लिए आपको कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं। 

इसी के साथ आप कोई भी बिजनेस करते है जिसमे आपको ऑनलाईन की जरूरत पड़ती हैं, अगर आप अपनी बिजनेस की सभी चीजों को ख़ुद से हैंडल करते है तो आपको कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए। 

Conclusion:- हमने इस पोस्ट में आपका ये सवाल हल किया है की आप कंप्यूटर की जानकारी के बिना किसी बिजनेस को कर सकते है या नही। 

तो फाइनली ऐसा जरूरी नही है कि आपको अपने बिजनेस को मेनटेन करने के लिए कंप्यूटर कोर्स करना जरूरी है  आप बग़ैर कंप्यूटर कोर्स के भी बहुत सारे बिजनेस कर सकते हैं।

हमें पूरी उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हों तो अपने दोस्तो को जरूर शेयर करें।
Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media