Current Technology Trends in India 2020

 What is Trends in Technology For 2020

Current Technology Trends in India, Technology Trends 2020,
Technology Trends In India 

दोस्तों इस पोस्ट में आप Technology Trends के बारे में जानेंगे की आजकल Technology में क्या Trends में चल रहा है, क्या Popular हो रहा है।
तो आइये जानते है ⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️ 


Technology Trends 2020 


Technology अब इतनी तीव्र गति से विकसित हो रही है कि वार्षिक भविष्यवाणियां एक Popular 
Blog पोस्ट या लेख के रूप में लाइव होने से पहले भी पुरानी हो सकती हैं। 


नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और अभी पाए 2000 रूपये अपने खाते में जल्दी करे 
Withdraw Rs 2000 in your account

जैसे-जैसे Technology विकसित होती है, यह तेजी से बदलाव और प्रगति को भी सक्षम बनाती है, जिससे परिवर्तन की दर में तेजी आती है। 

Technology आधारित करियर समान गति से नहीं बदलते हैं, लेकिन वे विकसित होते हैं, और सामान्य आईटी पेशेवर यह स्वीकार करते हैं कि उनकी Technology समान नहीं रहेगी। 

इसका आपके लिए क्या मतलब है? इसका मतलब है कि Technology भविष्य को ध्यान में रखते हुए, यह जानने के लिए कि आपको कौन से कौशल की आवश्यकता है और आप किस प्रकार के रोजगार के लिए योग्य होना चाहते हैं। 
Win Samsung Galaxy


Current Technology Trends in India 


तो चलिए हम आपको कुछ Trends Point बताते है। ⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️⤵️

1. Internet of Things (IoT)


कई चीजें अब WiFi कनेक्टिविटी के साथ बनाई जा रही हैं, जिसका अर्थ है कि वे इंटरनेट से और एक-दूसरे से जुड़ी हो सकती हैं। इंटरनेट ऑफ थिंग्स भविष्य है और पहले से ही सक्षम उपकरणों, घरेलू उपकरणों, कारों, और बहुत कुछ इंटरनेट पर डेटा से कनेक्ट और एक्सचेंज करने के लिए है।

हम केवल IoT के शुरुआती चरणों में हैं। 2017 में IoT उपकरणों की संख्या 8.4 बिलियन तक पहुंच गई, 2020 तक 30 बिलियन डिवाइस तक पहुंचने की उम्मीद है।

छह में से पांच अमेरिकी हर दिन एक या दूसरे रूप में AI (Artificial Intelligence) सेवाओं का उपयोग करते हैं, जिसमें नेविगेशन ऐप, स्ट्रीमिंग सेवाएं, स्मार्टफोन पर्सनल असिस्टेंट, राइड-शेयरिंग ऐप, होम पर्सनल असिस्टेंट और स्मार्ट होम डिवाइस शामिल हैं।

AI एक Part है जिसे हम मोटे तौर पर स्वचालन के रूप में परिभाषित करते हैं, और संभावित नौकरी के नुकसान के कारण स्वचालन एक कठिन विषय है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्वचालन 2030 तक 73 मिलियन से अधिक नौकरियों को समाप्त कर देगा। 

हालांकि, स्वचालन नौकरियों को बनाने के साथ-साथ उन्हें समाप्त भी कर रहा है, विशेष रूप से एआई के क्षेत्र में, विशेषज्ञों का अनुमान है कि एआई में नौकरियों की संख्या 2020 तक 23 मिलियन हो जाएगी।

2. मशीन लर्निंग Machine Learning


मशीन लर्निंग एआई का सबसेट है। मशीन लर्निंग के साथ, कंप्यूटर को कुछ ऐसा करने के लिए सीखने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिसे वे करने के लिए प्रोग्राम नहीं किए जाते हैं वल्कि वे डेटा से पैटर्न और अंतर्दृष्टि की खोज करके सीखते हैं।

मशीन लर्निंग तेजी से सभी प्रकार के उद्योगों में तैनात किया जा रहा है, जिससे कुशल पेशेवरों की भारी मांग पैदा हो रही है। मशीन लर्निंग मार्केट 2022 तक $ 8.81 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है। 

3. रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन Robotic Process Automation (RPA)


एआई और मशीन लर्निंग की तरह, रोबोट प्रक्रिया स्वचालन, या आरपीए, एक और तकनीक है जो नौकरियों को स्वचालित कर रही है। 

RPA व्यावसायिक प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग है जैसे कि अनुप्रयोगों की व्याख्या करना, लेनदेन को संसाधित करना, डेटा से निपटना और यहां तक कि ईमेल का जवाब देना। आरपीए दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करता है जो लोग करते थे।

4. एज कम्प्यूटिंग Edge Computing


जैसे-जैसे हम काम कर रहे हैं डेटा की मात्रा में वृद्धि जारी है, हमें कुछ स्थितियों में क्लाउड कंप्यूटिंग की कमियों का एहसास हुआ है। 

एज कंप्यूटिंग को उन समस्याओं में से कुछ को हल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो क्लाउड कंप्यूटिंग के कारण होने वाली विलंबता को दूर करने और प्रसंस्करण के लिए एक डेटा सेंटर को डेटा प्राप्त करने के लिए है। 

5. आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता    Virtual Reality and Augmented Reality


Virtual Reality (वीआर) उपयोगकर्ता को एक वातावरण में भेजता है, जबकि Augmented Reality (एआर) उनके पर्यावरण को बढ़ाता है। हालांकि वीआर का उपयोग मुख्य रूप से गेमिंग के लिए किया गया है। 

अब तक इसका उपयोग प्रशिक्षण के लिए भी किया गया है, जैसा कि वर्चुअलशिप के साथ, यू.एस. नेवी, सेना और तटरक्षक जहाज के कप्तानों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सिमुलेशन सॉफ्टवेयर है। 

वीआर बाजार में गूगल, सैमसंग और ओकुलस जैसे प्रमुख Player हैं, लेकिन बहुत सारे स्टार्टअप बन रहे हैं और वे काम पर रखने वाले हैं, और वीआर और एआर कौशल वाले पेशेवरों की मांग केवल बढ़ेगी। 

वीआर में शुरू नहीं होने के लिए विशेष ज्ञान की आवश्यकता होती है। बुनियादी प्रोग्रामिंग कौशल और एक आगे की सोच वाली मानसिकता एक नौकरी कर सकती है, हालांकि अन्य नियोक्ता कौशल-सेट और हार्डवेयर इंजीनियरों के रूप में भी ऑप्टिक्स की तलाश करेंगे।

6. साइबर सुरक्षा Cyber Secaurity


साइबर सिक्योरिटी उभरती हुई तकनीक की तरह नहीं लग सकती है, यह देखते हुए कि यह कुछ समय के लिए है, लेकिन यह अन्य तकनीकों के समान ही विकसित हो रहा है। 

डेटा को अवैध रूप से एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हैकर जल्द ही कोई कसर नहीं छोड़ने वाले हैं, और वे यहां तक कि सबसे कठिन सुरक्षा उपायों के माध्यम से भी रास्ते तलाशते रहेंगे। 

नई तकनीक को सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनुकूलित किया जा रहा है। जब तक हमारे पास हैकर्स हैं, हमारे पास एक उभरती हुई तकनीक के रूप में साइबर सुरक्षा होगी क्योंकि यह लगातार उन हैकर्स के खिलाफ बचाव करने के लिए विकसित होगा।

साइबर सुरक्षा पेशेवरों की मजबूत आवश्यकता के प्रमाण के रूप में, अन्य तकनीकी नौकरियों की तुलना में साइबर सुरक्षा की नौकरियों की संख्या तीन गुना तेजी से बढ़ रही है। 

हालाँकि, जब हम उन नौकरियों को भरने की बात करते हैं तो हम कम पड़ जाते हैं। परिणामस्वरूप, यह भविष्यवाणी की गई कि हमारे पास 2021 तक 3.5 मिलियन अनफ़िल्टर्ड साइबर सिक्योरिटी जॉब्स होंगे।

7. ब्लॉकचेन Blockchain 


हालांकि अधिकांश लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के संबंध में ब्लॉकचेन तकनीक के बारे में सोचते हैं, लेकिन ब्लॉकचेन सुरक्षा प्रदान करता है जो कई अन्य तरीकों से उपयोगी है। 

सबसे सरल शब्दों में, ब्लॉकचेन को उन डेटा के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिन्हें आप केवल जोड़ सकते हैं, न कि हटा सकते हैं या बदल सकते हैं। पिछले ब्लॉकों को बदलने में सक्षम नहीं होने के कारण यह इतना सुरक्षित है। 

इसके अलावा, ब्लॉकचैन सर्वसम्मति से संचालित हैं, इसलिए कोई भी इकाई डेटा का नियंत्रण नहीं ले सकती है। ब्लॉकचैन के साथ, आपको लेन-देन की देखरेख या सत्यापन के लिए एक विश्वसनीय तृतीय-पक्ष की आवश्यकता नहीं है।

8. कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, या एआई, हाल के वर्षों में पहले से ही बहुत चर्चा में है, लेकिन यह देखने के लिए एक प्रवृत्ति बनी हुई है क्योंकि इसका प्रभाव हम कैसे रहते हैं, काम कैसे करते हैं, केवल प्रारंभिक अवस्था में हैं। 

इसके अलावा, AI की अन्य शाखाएं विकसित हुई हैं, जिसमें मशीन लर्निंग शामिल है। एआई कंप्यूटर सिस्टम को संदर्भित करता है जो मानव बुद्धि की नकल करने और छवियों, भाषण या पैटर्न की पहचान और निर्णय लेने जैसे कार्यों को करने के लिए है। 

एआई इन कार्यों को मनुष्यों की तुलना में अधिक तेजी से और सटीक रूप से कर सकता है  उपभोक्ताओं के रूप में, हम पहले से ही IoT का उपयोग कर रहे हैं। हम अपने दरवाजे को दूरस्थ रूप से बंद कर सकते हैं। 

लेकिन व्यवसायों को अभी और निकट भविष्य में बहुत कुछ हासिल करना है। डेटा एकत्र और विश्लेषण के रूप में IoT व्यवसायों के लिए बेहतर सुरक्षा, दक्षता और निर्णय लेने में सक्षम बना सकता है। 

यह भविष्य बताने में सक्षम हो सकता है, चिकित्सा देखभाल में तेजी ला सकता है, ग्राहक सेवा में सुधार कर सकता है और ऐसे लाभ प्रदान कर सकता है जिनकी हमने अभी तक कल्पना भी नहीं की है।

❤हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका वहुत वहुत धन्यवाद !
मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारी यह पोस्ट वहुत पसन्द आयी होगी।
तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं
और हमारी इस Website को Subscribe और हमे Follow जरूर कर लें
जिससे कि हम जब भी कोई पोस्ट डालें तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके
Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media