What is Computer - कंप्यूटर क्या है

What is Computer

आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो हमारे इस Blog में आपको कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

इस Lesson में आपको पता चलेगा कि कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है? कंप्यूटर के प्रकार और कंप्यूटर के विभिन्न भागों के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

जब आप कंप्यूटर का नाम सुनते हैं तो सैकड़ों विचार दिमाग में आते हैं। क्योंकि कंप्यूटर अकेले सैकड़ों गतिविधियों को कर सकता है। हाँ, सैकड़ों! कंप्यूटर को परिभाषित करना थोड़ा मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति विभिन्न कार्यों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है।

यदि आप एक लेखक से पूछते हैं कि कंप्यूटर क्या है? तो उसने शायद कहा होगा कि कंप्यूटर एक प्रकार की मशीन है। यही कारण है कि हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर किसी भी अर्थ में नहीं बनाया जा सकता है। 

प्रत्येक व्यक्ति के उपयोग के आधार पर कंप्यूटर का अर्थ अलग है। भले ही कंप्यूटर का इतना अर्थ है, हमने आपके लिए कंप्यूटर को परिभाषित करने का प्रयास किया है। 

आप कंप्यूटर की प्रमाणित परिभाषा के रूप में इस कंप्यूटर की परिभाषा नहीं ले सकते हैं। क्योंकि कंप्यूटर का अर्थ भी काम के आधार पर बदलता है।

Definition of Computer 


“Computer एक मशीन है जो कुछ निश्चित निर्देशों के अनुसार काम को पूरा करती है 
या 
"कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को हमारी समझने योग्य भाषा में बदलती है" 

कंप्यूटर एक अंग्रेजी शब्द है। कंप्यूटर का अर्थ हिंदी में "गणना" है। इसका मतलब है कि कंप्यूटर एक कैलकुलेटर है। लेकिन, यह कहना गलत होगा कि कंप्यूटर एक Calculate मशीन है। क्योंकि कंप्यूटर जोड़ने के अलावा सैकड़ों अलग-अलग कार्य भी करता हैं।

तो आज भी, हम एक परिभाषा में कंप्यूटर को बांधने में सक्षम नहीं हैं। विभिन्न लोगों और संगठनों ने कंप्यूटर पूर्ण फॉर्म का वर्णन किया है। लेकिन, इनमें से कोई भी मानक पूर्ण रूप नहीं है। हमने आपको नीचे कंप्यूटर का पूरा रूप दिया है। जो काफी लोकप्रिय और सार्थक है। 

C      ----     Commonly
O      ----     Operated
M      ----     Machine
P       ----     Particularly
U      ----     Used for
T       ----    Technical
E      ----     Education and
R      ----     Research

Means,
Commonly Operated Machine Particularly Used for Technical Education and Research 

यही है, सामान्य स्वचालित मशीन विशेष रूप से प्रौद्योगिकी शिक्षा और अनुसंधान में उपयोग की जाती है।

कंप्यूटर के प्रकार


कंप्यूटर के तीन मुख्य प्रकार हैं।
1.     अनुसंधान (Application)
2.     उद्देश्य (Purpose)
3.     आकार (Size)

कंप्यूटर का परिचय

कंप्यूटर अकेले अपना काम नहीं कर सकता है। कंप्यूटर एक कार्य करने के लिए विभिन्न प्रकार के Hardware and Software की मदद लेता है। आप अगले पाठ में इन कंप्यूटर घटकों और कार्यक्रमों के बारे में जान सकते हैं। एक आम कंप्यूटर इस तरह दिखता है।

what is computer in hindi, Computer
what is computer in hindi

जिस कंप्यूटर को आप ऊपर देख रहे हैं उसे 'डेस्कटॉप कंप्यूटर' कहा जाता है। इस प्रकार का कंप्यूटर वर्तमान समय में अधिक लोकप्रिय है। इस तस्वीर में आप कई अलग-अलग टूल्स देखेंगे, वे सभी कंप्यूटर मशीन बनाते हैं। आइए इन उपकरणों के बारे में संक्षेप में जानें।

1.          System Unit/ CPU

CPU, Mother Board, System Box
मदर बोर्ड या CPU

सिस्टम यूनिट एक ऐसा बॉक्स है जिसमें कंप्यूटर अपने कार्य करने के लिए आवश्यक उपकरण से लैस है। सिस्टम यूनिट को 'सीपीयू' भी कहा जाता है। इसमें Mother Board, Processor इत्यादि Parts होते है, जो कंप्यूटर को काम करने में help करते है। इसे केस भी कहा जाता है।

2.          Monitor

Monitor, LCD, LED
Monitor

Monitor एक आउटपुट टूल है जो हमें दिए गए निर्देशों के परिणाम दिखाता है। यह बिल्कुल टीवी की तरह है। वर्तमान में, मॉनिटर्स को LCD और LED द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

3.          Keyboard

Keyboard, Keys, What is Keyboard
Keyboard

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए किया जाता है। इसकी सहायता कंप्यूटर को वांछित डेटा और निर्देश दिया जाता है। Keyboard में विभिन्न प्रकार की keys होती हैं, Keys के माध्यम से डेटा और निर्देश कंप्यूटर में भेजें जाते हैं। 

4.     4.  .  Mouse

what is mouse in computer, Mouse, Mouse symbol
Mouse


Mouse एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए होता है। हम इसकी help से कंप्यूटर में उपलब्ध कार्यक्रम का चयन करते हैं।

5.   Speakers

Spekers, Computer spekers
Spekers

स्पीकर एक आउटपुट टूल हैं जो हमें कंप्यूटर से आवाज सुनने में मदद करता है। इनके माध्यम से, हम गानों, फिल्मों, कार्यक्रमों और खेलों आदि में ध्वनि सुनते हैं।


अगर आपको हमारा यह blog पसंद आया हो तो Please हमारे इस ब्लॉग को like करे और हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर कर दें 

Share:

1 comment:

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media