सबसे महंगा पनीर कौन सा होता हैं?

मुंह में पानी आ जाता हैं जब कभी पनीर का नाम आता है। पनीर तो आपने बहुत खाया होगा, एक से बढ़कर एक शानदार और नए नए तरीके का पनीर जो खाने में अलग अलग स्वाद रखता है।

दूध से बनने वाली एक ऐसी अनोखी और अदभुत चीज जो खाने में बहुत ही लाजवाब होती है, उसको हम पनीर कहते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सबसे महंगा पनीर कौन सा होता हैं। 
सबसे महंगा पनीर कौन सा है।, गधी के दूध का पनीर, असली नकली पनीर की पहचान, पनीर कितने प्रकार के होते हैं।
वैसे तो पनीर कई प्रकार के होते है और सभी के स्वाद खाने में अलग अलग होता है। कई प्रकार से बनाए जाने पर इसका स्वाद भी अलग अलग हो जाता है। अगर आप नही जानते सबसे महंगा पनीर, तो आइए आज कि इस पोस्ट में जानते हैं।

दुनिया का सबसे महंगा पनीर

देखा जाए तो ज्यादातर पनीर को भेस के दूध से बनाया जाता है। क्योंकि भेस का दूध सभी जगह पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है और भेस के दूध के पनीर का सेवन ही सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन ये इतना महंगा नही होता।

लेकिन दुनिया का सबसे महंगा पनीर गधी के दूध से बनने वाला पनीर है।  जिसकी कीमत 68 हजार रुपे प्रति किलो है। जी हां, गधी के दूध से बना पनीर दुनिया का सबसे महंगा पनीर है और इस एक किलो पनीर को बनाने के लिए लगभग 24 किलो दूध की जरूरत होती है।

आपको ये भी बता दें कि गधी के दूध से बने पनीर का स्वाद लगभग भेड़ के दूध से बने पनीर के स्वाद के जैसा ही होता है। अगर ये पनीर इतना महंगा है तो जाहिर सी बात है की इसके फायदे भी विशेष है होंगे।

भारत में कितने प्रकार का पनीर होता हैं?

भारत में कई प्रकार के पनीर होते है, जो अलग अलग तरह से बनाए जाते हैं और इनका स्वाद भी अलग अलग होता हैं। जैसे आप कुछ पनीर के नाम नीचे देख सकते हैं।

  1. शाही पनीर
  2. मटर पनीर
  3. पालक पनीर
  4. कढ़ाई पनीर
  5. हांडी पनीर
  6. पनीर लवाबदार
  7. बटर मसाला पनीर
  8. टिक्की मसाला पनीर

असली और नकली पनीर कैसे पहचानें

पनीर असली है या नकली है ये पहचान कर पाना भी बहुत है जरूरी है क्योंकि पनीर चाहे भेस के दूध का हो या किसी और के दूध का हो।

असली और नकली पनीर को पहचानने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। आइए जानते है।

  • आप पनीर को मसल कर देख सकते हैं।
  • अगर पनीर बिखरने लगे तो पक्का पनीर नकली ही है।
  • क्योंकि इसमें पाउडर की मिलावट की गई है।
  • असली पनीर हमेशा सॉफ्ट होता है।
  • नकली पनीर हमेशा टाइट होता है।
  • नकली पनीर खाते समय रबड़ की तरह खींचता है।

निस्कर्ष:- हमने इस पोस्ट में आपको दुनिया के सबसे महंगे पनीर के बारे में विस्तार से बताया है और साथ है पनीर कितने प्रकार के होते है और असली या नकली पनीर कैसे पहचानें। ये सब कुछ इस पोस्ट में आपको बताया गया हैं। 

हमे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ जायेंगे कि कौनसा पनीर सबसे महंगा हैं। अगर आपका कोई सवाल है तो आप कॉमेंट कर के बता सकते हैं।
Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media