Generation Plan disadvantages in network marketing

Network Marketing के Generation Plan को लगभग सभी लोग जानते है, लेकिन Generation Plan के क्या Disadvantages है, ये शायद कुछ ही लोग जानते होंगे।

क्या आप भी जानना चाहते हैं Generation Plan के Disadvantages तो आइए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे, Generation Plan disadvantages in network marketing. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और ध्यान से पढ़े।

मेरा नाम दीपक कुमार है। मैं 2020 से Blogs और Websites पर काम कर रहा हूं। आज में आपको बताने जा रहा हूं कि नेटवर्क मार्केटिंग में Generation Plan के क्या क्या Disadvantages हैं।
Generation Plan disadvantages in network marketing, MLM, multi level marketing,
हमने Generation Plan Disadvantages पर अपनी पूरी रिसर्च करने के बाद ही इस पोस्ट को लिखा है, हमे अपनी रिसर्च में जो भी जानकारी मिली है, वह सभी जानकारी इस पोस्ट में बता रहे है।

हमें पूरा विश्वास है कि आज इस पोस्ट को पढ़ कर आपके मन का ये सवाल हमेशा के लिए दूर हो जाएगा कि Network Marketing में Generation Plan के Disadvantages क्या हैं। 

नेटवर्क मार्केटिंग में Generation Plan के क्या क्या Disadvantages है?

Generation Plan के कुछ ऐसे Disadvantages भी है जो आपको जरूर जानने चाहिए। 😱 आइये जानते हैं।
  • Multiple Leg Opening
  • Bulk Buying
  • Stock Holding
  • Side Maintaining
  • Rank Achivement (due to bulk Buying of downline

Generation Plan Disadvantages विस्तार में

आइए नेटवर्क मार्केटिंग के Generation Plan के सभी Disadvantages को विस्तार में जानते है। 🤗
  • Multiple Leg Opening
Generation Plan की ये एक सबसे बड़ी समस्या है कि आप इसमें एक लेग खोलते है और उसमे पूरी मेहनत करके टीम बनाते हैं। 

लेकिन कुछ समय बाद आपको उस लेग से पैसा आना बंद हो जाता है, और फिर आपको दूसरी लेग खोलनी पड़ती है।

लेग से पैसा आना इसलिए बंद हो जाता है क्योंकि आपकी डाउनलाइन का लेवल भी खरीददारी करके धीरे धीरे आपके लेवल के बराबर हो जाता है, और आपको इनकम बंद हो जाती है।
  • Bulk Buying 
Generation Plan में अपने डाउनलाइन के लेवल से उपर रहने के लिए बहुत अधिक मात्रा में प्रोडक्ट खरीदने पड़ते है। जो आप हर महीने खरीदते हैं, और इसमें हर महीने अपना पेमेंट लेने के लिए भी हर महीने प्रोडक्ट खरीदने होते हैं।
  • Stock Holding
जब आप Bulk Buying कर लेते हो तो आपको उसका Stock Holding भी रखना पड़ता है, क्योंकि आपने जो Bulk में प्रोडक्ट खरीदें है तो वह प्रोडक्ट धीरे धीरे ही बिकते हैं, जो एक समस्या है।
  • Side Maintaining
Side Maintaining के नाम से Generation Plan वाली कंपनी आपसे 1-2 या 3 लाख तक के समान की खरीद करा देती है, ये बोलकर कि अगर आपको एक लेग से इनकम लेनी है तो ये करना जरूरी है।
  • Rank Achivement (due to bulk Buying of downline)
आज Generation Plan की यह भी एक बड़ी परेशानी ये है कि किसी भी डाउनलाइन की bulk buying से Upline की Rank Achivement हो जाती है, और वह डाउनलाइन Suside Bumber बन जाता है। 

अब क्योंकि इस डाउनलाइन को प्रोडक्ट की कोई ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं, तो वह खुद तो फसता है साथ में 10-20 लोगो को और फसा देता हैं।
 
My Opinion:- मुझे नेटवर्क मार्केटिंग में Generation Plan में सबसे ज्यादा Disadvantages Multiple Leg Opening लगा, क्योंकि अगर हम मेहनत करके टीम बना रहे है तो उसका फायदा हमे जीवनभर मिलना चाहिए। 

Note:- Generation Plan की सभी कंपनी में ये Disadvantages नही हैं। कुछ कंपनी ने अब अपने प्लान में बदलाव भी कर दिए है। तो आप जिस कंपनी में भी जुड़ते है तो एक बार उसके बारे में अच्छे से जान लीजिए।

Conclusion:- तो दोस्तो आज कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि नेटवर्क मार्केटिंग में Generation Plan के क्या Disadvantages है। 

हमें पूरा पूरा विश्वास है कि आपका जो सवाल था, उसका जवाब आपको मिल गया होगा। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो को शेयर जरूर करें।
Share:

1 comment:

  1. Yes bro, you r right, Generation Plan me multiple Leg Opening mujhe bhi pasand nahi aaya. Thanks for sharing your thoughts. Because it's very important for me and all network marketing leaders

    ReplyDelete

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media