Is IDSA certificate mandatory to all network marketing companies

Is IDSA certificate mandatory to all network marketing companies?

नेटवर्क मार्केटिंग को तो लगभग सभी लोग जानते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चलाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है, इसमें से एक IDSA भी है।

बहुत लोगों का यह सवाल रहता है कि क्या सभी नेटवर्क मार्केटिंग या MLM कंपनियों को चलाने के लिए IDSA certificate mandatory होता है या नहीं। कुछ लोग यह भी सवाल करते हैं कि अगर किसी कंपनी के पास IDSA सर्टिफिकेट नहीं है तो क्या वह कंपनी लीगल मानी जाएगी या नहीं।
👉तो आइए जानते हैं क्या है सच्चाई।👇👇

"किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को चलाने के लिए IDSA certificate mandatory नहीं होता है।"

लेकिन हां एक बात जरूर है कि किसी भी कंपनी को किसी न किसी संस्था के साथ जुड़ा होना चाहिए। क्योंकि IDSA या FDSA एक संस्था हैं। जिनका काम सभी कंपनी को एक साथ जोड़े रखना होता है और कंपनी व सरकार के बीच समंजय स्थापित करना होता है।

IDSA Certificate सभी network marketing के लिए जरूरी है या नहीं, ये तो आपने जान लिया लेकिन आपको यह भी जानना जरूरी है कि IDSA होता क्या है?

What is IDSA?

IDSA मतलब Indian Direct Selling Authority. ये IDSA का पूरा नाम है। इसकी स्थापना सन 1996 में की गई थी। IDSA एक संस्था हैं। जो network marketing की सभी कंपनी को अपने साथ एक ग्रुप में जोड़ कर रखती है।

Network marketing company का IDSA या FDSA में रजिस्टर होने का फायदा

इस के दो मुख्य फायदे हैं। 
पहला यह कि अगर कंपनी किसी संस्था का हिस्सा होती है तो कंपनी उस संस्था के Decipline में आप रहती हैं और इस संस्था ने जो नियम कानून बना रखे है उसको आप फॉलो कर रहे हैं।

दूसरा ये कि अगर कल कंपनी के साथ कोई समस्या आती है और आपको अपनी कोई बात रखनी है सरकार के सामने तो आप अकेले जाते है और आपकी बात बहुत कम सुनी जाती है, लेकिन जब आप एक संस्था के साथ जाते है तो आपकी बात की एक वैल्यू होती है।

IDSA और नेटवर्क मार्केटिंग के बीच रिलेशन

आप इसे सीधे शब्दों में ऐसे समझ सकते हैं कि जैसे आपके घर में आपके माता-पिता आपकी देखभाल करते हैं ठीक उसी प्रकार से IDSA भी सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की देखभाल करती है।

Note:- मैं कोई Legal Advisor नही हूं, अपनी नॉलेज के अनुसार जितना मुझे मालूम है उतना मैने बता दिया है। मेरी इस पोस्ट को पढ़ कर किसी से भी बहस ना करें। अपनी खुद की स्टडी कर लें।

Conclusion:- हमने आपको इस पोस्ट में बताया है कि क्या सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लिए IDSA या FDSA certificate mandatory है या नही। उम्मीद करता हूं कि आपके सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा।
Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media