What is Keyboard in Hindi | Keyboard Me Kitni Keys Hoti Hai | Keyboard Full Tricks

What is Keyboard

कीबोर्ड क्या है। इसे कैसे प्रयोग करते हैं। तथा इसमें किस तरह की कुंजियां होती हैं तथा उनके क्या क्या कार्य होते हैं। यह सब हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहें तथा सभी कुंजियों को ध्यान से समझें। हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट बहुत ही पसंद आएगी।

Keyboard Kya Hai

कीबोर्ड सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है। इससे कंप्यूटर में डाटा या सूचना इनपुट कराई जाती हैं। यह टाइपराइटर के समान होता है।

Keyboard Me Kitni Keys Hoti Hai

कीबोर्ड में कुल 104 कुंजियां होती है। इसमें कुंजियों (Keys) को दबाकर कोई भी Text, जैसे- शब्द, संख्याएं और अनेक तरह के चिन्ह टाइप किए जा सकते हैं।

कीबोर्ड में विभिन्न प्रकार की कुंजियां होती हैं, जो नीचे लिखी गई हैं। हम इन कुंजियों को नीचे विस्तारपूर्वक बता रहे हैं। तो आप इन्हें ध्यान से पढ़िए और समझिए।

"कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है। जो मनुष्य द्वारा दिए गए डेटा तथा निर्देशों को कंप्यूटर में प्रवेश कराता है।"

वैसे तो कंप्यूटर में बहुत सी इनपुट Devices होती हैं परंतु कीबोर्ड उन सब में से एक बहुत ही महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है। कीबोर्ड के बिना कंप्यूटर को चलाना नामुमकिन है तो आइए समझते हैं कीबोर्ड की सभी कुंजियों  के बारे में कि वह कैसे प्रयोग में लाई जाती हैं तथा उनका क्या क्या प्रयोग है।

सबसे पहले तो आप यह समझ ले कि इनपुट डिवाइस होती क्या है। इनपुट डिवाइस वह डिवाइस होती है जिनका कार्य

  • यूजर द्वारा दिए गए डाटा को कंप्यूटर सिस्टम को उपलब्ध कराना
  • यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों को प्राप्त करना
  • यूजर  द्वारा दिए गए कमांडो को प्राप्त करना
यह सभी इनपुट डिवाइस के कार्य होते हैं।

मुख्य इनपुट युक्तियां, कीबोर्ड, माउस, जॉय स्टिक, स्कैनर, लाइट पेन, वीडियो कैमरा, वेब कैमरा, वॉइस रिकॉग्निशन, ऑप्टिकल मार्क रीडर आदि हैं।

कीबोर्ड की सभी कुंजियां तथा उनके कार्य 
What is keyboard in Hindi, keyboard definition
Keyboard 

अल्फाबेट कुंजियां (Alphabet Keys)
Alphabet Keys
Alphabet Keys

इन कुंजियों से अंग्रेजी अल्फाबेट के अक्षर टाइप किया जाते हैं। किसी अल्फाबेट कूंजी को अकेले दबाने पर छोटा अक्षर टाइप होता है तथा शिफ्ट के साथ दबाने पर बड़ा अक्षर टाइप होता है।

नंबर कुंजियां (Number Keys)

अल्फाबेट कुंजियां से ऊपर की पंक्ति में नंबर कुंजियां होती है। इन कुंजियों से 0-9 तक के अंक टाइप किए जाते हैं। नंबर्स टाइप करने के लिए कीबोर्ड में कुंजियों का एक अलग सेट भी होता है जिसे न्यूमैरिक कीपैड (Numeric Key Pad) कहा जाता है।

एस्केप कुंजी (Escape Key) 

इस कुंजी का उपयोग कुछ प्रोग्रामों से बाहर निकलने के लिए किया जाता हैं। यह कुंजी cancel कुंजी की तरह कार्य करती है। 

फंक्शन कुंजियां (Function Keys) 

F1 से F12 तक की कुंजियों को फंक्शन कुंजी कहते हैं। इनका प्रयोग कंप्यूटर में परिभाषित विशिष्ट कार्यों के लिए किया जाता है। इनका कार्य चल रहे प्रोग्राम पर भी निर्भर करता है। 

कर्सर कंट्रोल कुंजियां (Cursor Control Keys) 

इन कुंजियों पर तीर के चिह्न छपे होते हैं। इन कुंजियों से कर्सर को डेस्कटॉप पर कहीं भी ले जाया जा सकता है। किसी तीर की कुंजी को दबाने पर कर्सर उस पर छपे तीर की दिशा में एक स्थान से आगे चला जाता है, जैसे - ⬇ कुंजी को दबाने पर कर्सर एक लाइन नीचे की ओर चला जाएगा और ➜ कुंजी को दबाने पर कर्सर एक स्थान से दाईं ओर चला जाएगा।

न्यूमेरिक कुंजिया (Numeric Key) 
Numeric Keys
Numeric Keys

यह कीबोर्ड के दाएं भाग में कुंजियों का एक विशेष समूह होता है, जिससे केवल न्यूमैरिक डाटा तैयार किया जाता है। इस कीपैड का स्वरूप एक साधारण इलेक्ट्रॉनिक केलकुलेटर की तरह होता है।

हम कंप्यूटर में जो डाटा भरते हैं, उसमें लगभग 90% डाटा न्यूमेरिक होता है। इस पर हम केवल एक हाथ से numeric डाटा टाइप कर सकते हैं। इसको चालू करने के लिए Num-Lock बटन ON होना चाहिए।

कंट्रोल कुंजी (Control Key) 

इस कुंजी का उपयोग कुछ विशेष आदेश देने के लिए अन्य कुंजियों के साथ किया जाता है।
उदाहरण के लिए, Windows में कंट्रोल कुंजी (Ctrl) के साथ C कुंजी या Ctrl+C दबाने पर कोई चुनी हुई चीज या वस्तु Clip board में Copy हो जाती है।

कंट्रोल कुंजियों का उपयोग इसी प्रकार विभिन्न शॉर्टकट आदेश देने के लिए किया जाता है। 

आल्ट कुंजी (Alt Key) 

इस कुंजी का उपयोग भी कंट्रोल कुंजी की तरह कुछ शॉर्टकट आदेशों में किया जाता है।

एंटर कुंजी (Enter Key) 

इसका उपयोग किसी प्रोग्राम को चुनने के बाद उसमें प्रवेश करने के लिए किया जाता है। एमएस वर्ड में एंटर दबाने पर आदेश कंप्यूटर को भेज दिया जाता है। 

शिफ्ट कुंजियां (Shift Keys) 

इन कुंजियों का उपयोग टाइप करते समय अक्षरों को बड़ा टाइप करने के लिए किया जाता है, यदि किसी कुंजी पर दो चिन्ह छपे हैं तो शिफ्ट के साथ दबाने पर ऊपर का चिन्ह टाइप होता है। Keyboard पर दो शिफ्ट कुंजी होती हैं।

बैक स्पेस कुंजी (Backspace Key) 

इसे दबाने पर कर्सर से बाईं ओर का टेक्स्ट मिट (Delete) जाता है। 

कैप्स लॉक कुंजी (Caps Lock Key)

इस कुंजी को चालू करने के लिए कुंजी को एक बार दबाना पड़ता है, तथा बंद करने के लिए एक बार फिर दबाना पड़ता है। इस कुंजी को चालू कर देने के बाद अल्फाबेट शब्द बड़े लिखे जाते हैं। इस कुंजी का प्रभाव केवल अल्फाबेट कुंजियां पर ही पड़ता है।

प्रिंट कुंजी (Print Key) 

कीबोर्ड पर कंट्रोल तथा P कुंजी या Ctrl+P दबाने पर उस समय कंप्यूटर पर चल रहे एप्लीकेशन का जो भी डाटा होता है। वह प्रिंट होने के लिए प्रिंटर को भेज दिया जाता है।

जैसे एमएस वर्ड में यदि हम कोई डाक्यूमेंट्स बना रहे हो तो हम कंट्रोल तथा P या Ctrl+P  कुंजी को दबाकर उस डाक्यूमेंट्स को प्रिंट कर सकते हैं।

PrtScr Key (Partscreen Key)

इस कुंजी का प्रयोग करके कंप्यूटर में चल रहे किसी भी प्रोग्राम का Screenshot ले सकते हैं। यह कुंजी वहां पर ज्यादा काम आती है।

जब हम कंप्यूटर में कोई विशेष कार्य कर रहे होते हैं या फिर हम टाइपिंग कर रहे होते हैं तथा हमें अपनी टाइपिंग स्पीड का रिकॉर्ड रखना होता है, तो हम इस कुंजी को दबाकर उसका स्क्रीनशॉट ले लेते हैं और हम किसी भी एप्लीकेशन को चलाते समय इस कुंजी का उपयोग करके उस का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

❤हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका वहुत वहुत धन्यवाद !
मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारी यह पोस्ट वहुत पसन्द आयी होगी।
तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं
और हमारी इस Website को Subscribe और हमे Follow जरूर कर लें
जिससे कि हम जब भी कोई पोस्ट डालें तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके
Share:

1 comment:

  1. This is very helpful for me to learn computer.
    Amazing 😍.

    ReplyDelete

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media