What is Android in Hindi

What is Android

Android क्या है हिंदी में जानें 

Android क्या है यह तो शायद आप सभी को पता होगा। भारत मैं आज घर घर में एंड्रॉयड उपलब्ध है। Android ने बहुत ही कम समय में खुद को बेहतर बना कर पूरी दुनिया में एक महत्वपूर्ण मोबाइल प्लेटफार्म बना लिया है। 

वैसे तो बहुत लोगों को तो Android क्या होता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।  इन सभी बातों के बारे में पता तो होगा लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि Android की दुनिया में बिल्कुल नए है और जिन्हें इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

तो यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए हैं जो एंड्रॉयड के बारे में कुछ जानना चाहते हैं। इस पोस्ट को पढ़कर आपको एंड्रॉयड के बारे में कुछ ओर नया सिखने को मिलेगा। 

वैसे अगर मैं सही बोलूं तो हम में से बहुत लोग Smart phone इस्तेमाल तो करते हैं परंतु उनमें से बहुत लोगों को यह नहीं पता होता कि उनका मोबाइल Android है या फिर Windows या iOS का है।

इसमें बुरा मानने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि सभी लोग अलग-अलग फील्ड में काम करते हैं तो उन्हें अपने फील्ड से संबंधित ही जानकारी होती है।
What-is-Android, Android
What is Android

Android क्या है What is Android in Hindi

Android ना तो कोई फोन है और ना ही कोई एप्लीकेशन है यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) है जो Linux Kernel के ऊपर आधारित है अगर मैं इसे आसान भाषा में कहूं तो Linux एक Operating System है।
जिसे मुख्यतः Server और Desktop Computer में इस्तेमाल किया जाता है। तो Android बस एक Version है Linux का जिसे बहुत सारे Modifications के बाद बनाया गया है।

Android Operating System को बहुत सारे Version में Divide कर दिया गया है। जिसे मोबाइल को नजर में रखते हुए डिजाइन किया गया था जिससे इसमें फोन की सारी फंक्शन और एप्लीकेशन को आसानी से रन किया जा सके।
आप जो कुछ भी फोन के Display पर देखते हैं। वह सारे ऑपरेटिंग सिस्टम के ही भाग हैं। जब भी आप कोई Call, Text Message या Email प्राप्त करते है तब आप की Operating System Application Process करती है, और  आपके सामने Readable Format में पेश करती है।

Android Operating System को बहुत सारे Version में डिवाइड किया गया है और जिन्हें अलग अलग नाम प्रदान किया गया है।  उनके फीचर Operations Stability के हिसाब से तो अगर आपने कभी ऐसा नाम सुना है। 
जैसे कि Android Lollipop Nougat, तब मैं आपको बता दूं कि यह सारे Android Operating System या (OS) के अलग अलग Version के नाम है। 

Android एक बहुत ही बेहतरीन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

Android एक ऐसा बेहतरीन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे की Google द्वारा बनाया गया है। यदि हम देखें तो गूगल द्वारा बनाई गई Software को आज दुनिया में लगभग सभी मोबाइल  में इस्तेमाल किया जाता है।

यदि किसी ने इस्तेमाल नहीं किया तो वह है Apple iPhone.  Android एक Linux Base Operating System है।
What-is-Android
What is Android

Versions of Android

मैं यहां आपको Android ऑपरेटिंग सिस्टम के अलग-अलग Version के बारे में बता रहा हूं। यह वह वर्जन है जो Android में अब तक निकले हुए हैं। शायद हम बहुतों का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों से कर रहे हैं और अभी भी कर रहे हैं।


  • Android 1. 0 Alpha
  • Android 1. 1 Beta
  • Android 1. 5 Cupcake
  • Android 1. 6 Donut
  • Android 2. 1 Eclair
  • Android 2. 3 Froyo
  • Android 2. 3 Gingerbread
  • Android 3. 2 Honeycomb 
  • Android 4. 0 Ice Cream Sandwich
  • Android 4. 1 Jelly Bean 
  • Android 4.2 Jelly Bean
  • Android 4. 3 Jelly Bean
  • Android 4. 4 Kit Kat
  • Android 5. 0 Lollipop
  • Android 5. 1 lollipop
  • Android 6. 0 Marshmallow
  • Android 7. 0 Nougat
  • Android 7. 1 Nougat
  • Android 8. 0 Oreo
  • Android 8. 1 Oreo
  • Android 9. 0 Pie

Android Version और उनके फीचर

अब मैं आप लोगों को एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के अलग-अलग वर्जन के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे कि आपको भी पता चले कि एंड्रॉयड ने अपने वर्जन में क्या क्या बदलाव किया।

Android 1.0 Alpha

यह सबसे पहला Commercial Version था। इसको 23 सितंबर 2008 को रिलीज किया गया था। इसमें बहुत से फीचर्स थे।

जैसे Android market application, Web browser zoom, Plan full HTML, Camera support, Access to web, Email server, Gmail, Google contacts, Google Calendar, Google Maps, Google centuries, Google search, Google Talk, YouTube, Wi-Fi, etc.

Android 1.1 

इस वर्जन को 9 फरवरी 2009 में प्रस्तुत किया गया था। इसमें लोंग रिंकल्स स्क्रीन टाइमआउट की सुविधा बाय डिफॉल्ट थी। इसके साथ साथ इसमें मैसेज की अटैचमेंट्स को सेव करने की सुविधा भी मौजूद थी।

Android 1.5 Cupcake

इस वर्जन को 30 अप्रैल 2009 में प्रस्तुत किया गया था। यह पहला ऐसा वर्जन था जिसे किसी डिजर्ट के नाम पर रखा गया था। इस इस अपडेट वर्जन में कई ऐसी सुविधा थी। 

जैसे Support for widget, Third party virtual keyboard, Video recording and Playback animated screen transitions आदि और इसके साथ इसमें आप YouTube में वीडियो और Picasa में फोटो अपलोड कर सकते थे।

Android 1.6 Donut 

इस Version को 15 सितंबर 2009 में प्रस्तुत किया गया था। इस Version में बहुत सारे फीचर्स थे। जैसे Multilingual speech, Synthesis gallery, Camera camcorder etc.

Android 2.0

इस वर्जन को 26 अक्टूबर 2009 में प्रस्तुत किया गया था। इसमें कई फीचर्स थे जैसे Expanded accounts and Jerry exchange email support, Bluetooth 2. 1 support 

इसके साथ इसमें कॉन्टैक्ट फोटो को टाइप करके भी आप किसी को Call, SMS और Email कर सकते थे।

Android 2.2 Froyo

इस Version को 20 मई 2010 को प्रस्तुत किया गया था। इसमें कुछ नए एडीशनल फीचर्स भी थे जैसे Integration of Chrome vs JavaScript engine into the browser application.

Android 2.3 Gingerbread

इस Version को 6 दिसंबर 2010 में प्रस्तुत किया गया था। इसमें Extra-large screen, Sizes faster text input in the Builder keyboard, New download manager जैसी कई सुविधा थी।

Android 4. 0 Ice Cream Sandwich

इस वर्जन को 19 अक्टूबर 2011 में पब्लिश किया गया था। इसका सोर्स कोड को 14 नवंबर 2011 में उपलब्ध कराया गया। इस Version की मदद से आसानी से फोल्डर बनाया जा सकता था।

इसके साथ इसमें Customisable launcher improved copy and paste functionality Bullet in photo editor improved camera app with zero Shutter जैसी सुविधाएं भी थी।

Android 4. 1 Jelly Bean

इस Version को Google के द्वारा 27 जून 2012 में प्रस्तुत किया गया था। इस Version का मुख्य उद्देश्य यह था कि कैसे User interface ki Personality and Performance को बढ़ाया जा सके।

इस वर्जन में कई फीचर्स थे। जैसे कि Ability to turn off notification on Apps, Offline voice detection.

Android 4. 4 Kit Kat

इस Version को Google के द्वारा अक्टूबर 2013 को प्रस्तुत किया गया था।

Android 5. 0 I

जब Android L release  होने वाला था तब इसके नाम को लेकर लोगों में काफी कानाफूसी थी। कोई इसे लिकोराइस, कोई लेमेहेड तो कोई इसे लॉलीपॉप का नाम दे रहा था।

जब 15 अक्टूबर 2014 में इसे रिलीज किया गया था तो उसका नाम Android Lollipop रखा गया। इसमें ऐसे बहुत से फीचर्स को अपनाया गया जो कि पहले इसमें मौजूद ही नहीं थे।

Android 6. 0 Marshmallow

इस वर्जन को 5 अक्टूबर 2015 में प्रस्तुत किया था। यह देखने में एकदम पिछले Version के जैसा ही था लेकिन इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाए गए थे, जो इसे कुछ अलग करते थे।

Android 7. 0 Nougat

इस Version को 4 अक्टूबर 2016 में प्रस्तुत किया गया था। इसमें बहुत सी ऐसी सेटिंग फीचर्स थे जो कि पहले के Android Version में मौजूद नहीं थे।

Android 8. 0 Oreo

यह बहुत ही बेहतर Android Operating System था। इस वर्जन को 18 अगस्त 2017 में प्रस्तुत किया गया। फिलहाल इसे कुछ ही डिवाइस में आप इस्तेमाल कर सकते हो जैसे - Pixel Nexus 5x, Nexus 6p, Nexus player etc.

Android 9. 0 pie

यह अब तक का सबसे Latest Android Operating System है। इसको  6 अगस्त 2018 में Officially Release किया गया है। इसका नाम Android 9.0 Pie  रखा गया है और इसमें ऐसे बहुत से नए और Exciting Features हैं जो कि इसे  खास बनाते हैं।

अगर आपके पास एक Pixel का Smart phone है तो आपको Android Pie का सभी अपडेट बड़े आराम से मिल जायेगा। लेकिन केवलDigital Detox Element को छोड़कर।

Android का भविष्य Future of Android


वैसे जिस प्रकार से Android अपना नया नया Product Launch कर रहा है और नई-नई Technology को अपना  रहा है। उस हिसाब से तो Android  का भविष्य बहुत ही उज्जवल दिखाई दे रहा है।

हाल ही में Google  ने Smart Watch, Google Glass, Google Cars जैसे कई अजीबोगरीब गजट से अपने भविष्य के बारे में पूर्वानुमान बता दिया है। हम आशा करते हैं कि Google अपने इन ऐतिहासिक कदम में और भी ज्यादा सफल हो और आम लोगों के मदद के लिए और भी बेहतरीन चीजों की रचना करें।


हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका वहुत वहुत धन्यवाद !
मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारी यह पोस्ट पसन्द आयी होगी। 
तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी  लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं 
और हमारी इस Website को Subscribe और हमे Follow जरूर कर लें 
जिससे कि हम जब भी कोई पोस्ट डालें तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके   
Share:

4 comments:

  1. First Lyrics is the most popular lyrics website worldwide, There is lots of Lyrics of Bollywood songs, Punjabi songs and Hollywood songs.

    With a best-in-class design and first-to-market social media sharing features, First Lyrics is the best lyrics site

    ReplyDelete

  2. I agree so much. we should all be reinforcing positive feedback within the comment sections. So many good points to take into consideration.
    When people have good things to say about my web site Prasoon Kumar Arya it really makes positive impact.

    ReplyDelete

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media