What is Printer

What is Printer

प्रिंटर एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है। इसका प्रयोग कंप्यूटर से प्राप्त Data और सूचना को किसी कागज पर प्रिंट(Print) करने के लिए करते हैं।

यह Black and White के साथ- साथ Colour Documents को भी प्रिंट(Print) कर सकता है।
किसी प्रिंटर की गति करैक्टर/सेकंड , लाइन/मिनट और पेजेस/मिनट में मापी जाती हैं।

"प्रिन्टर (Printer) एक ऐसा आउटपुट डिवाइस (Output Device) है जो कंप्यूटर में 
उपलब्ध सॉफ्ट कॉपी (Soft Copy) को हार्ड कॉपी (Hard Copy) में बदलता (Convert) है"

Types of Printers

प्रिंटर के प्रकार 

प्रिंटर को दो भागों में बांटा गया है।

(i) इम्पैक्ट प्रिंटर (Impact Printer)
(ii) नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर (Non- Impact Printer)

(i)  इम्पैक्ट प्रिंटर (Impact Printer)

यह प्रिंटर टाइपराइटर(Typewriter) की तरह कार्य करता है। इसमें अक्षर छापने के लिए छोटे-छोटे पिन होते हैं। इन पिनो पर अक्षर बने होते हैं। यह पिन स्याही से लगे हुए रिबन और उसके बाद पेपर पर प्रहार करते हैं, जिससे अक्षर पेपर पर छप जाते हैं।

इंपैक्ट प्रिंटर एक बार में एक करेक्टर या एक लाइन प्रिंट कर सकता है। यह प्रिंटर दूसरे प्रिंटर्स की तुलना में सस्ते होते हैं और प्रिंटिंग के दौरान आवाज अधिक करते हैं, इसलिए इनका प्रयोग कम होता है।

"Impact Printer वे प्रिंटर होते है जो पेपर पर अपना Impact(प्रभाव) छोड़ते है 
तथा ये टाइपराइटर की तरह कार्य करते हैं" 


Impact Printer चार प्रकार के होते हैं।

(a) डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer)
(b) डेजी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer)
(c) लाइन प्रिंटर (Line Printer)
(d) ड्रम प्रिंटर (Drum Printer)

(a) डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer)
What is printer, Printer Kya Hai
Dot Matrix Printer



डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर में पिनों(Pino) की एक पंक्ति होती है, जो कागज के ऊपरी सिरे पर रिबन(Ribbon) पर प्रहार करते हैं। जब पिन रिबन(Ribbon) पर प्रहार करते हैं तो डॉट्स का एक समूह एक मैट्रिक्स के रूप में कागज पर पड़ता है। जिससे अक्षर या चित्र छप जाता है।

इस प्रकार के प्रिंटर को पिन(Pin) प्रिंटर भी कहते हैं। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर एक बार में एक शब्द  (Charracter) ही प्रिंट करता है।

(b) डेजी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer)
Daisy-Wheel-Printer, Printer
Daisy Wheel Printer



डेजी व्हील प्रिंटर में शब्द  (Charracter) की छपाई टाइपराइटर की तरह होती है। यह डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर की अपेक्षा अधिक Resolution की प्रिंटिंग करता है तथा इसका आउटपुट डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर के अपेक्षा ज्यादा विश्वसनीय होता है।

(c) लाइन प्रिंटर (Line Printer)

यह भी एक इम्पैक्ट प्रिंटर (Impact Printer) ही होते हैं। बड़े कम्पूटरो के लिए ज्यादा गति (High Speed) के प्रिंटरों की आवश्यकता होती है।  High Speed के प्रिंटर एक बार में एक शब्द छापने की बजाय एक लाइन को एक बार में छाप सकते हैं।

इनकी छापने की गति 300 से 3000 लाइन प्रति मिनट (Line Per Minute) होती है। ये प्रिंटर Mini व Mainframe कम्यूटर में बड़े कार्यो हेतु प्रयोग किये जाते हैं।
इस प्रकार के प्रिंटर के द्वारा एक बार में पुरी एक लाइन प्रिंट होती है।

(d) ड्रम प्रिंटर (Drum Printer)
Drum-Printer, Printer
Drum Printer


यह एक प्रकार के लाइन प्रिंटर होते हैं। जिसमें एक बेलनाकार ड्रम लगातार घूमता रहता है। इस ड्रम में अक्षर उभरे हुए होते हैं। ड्रम और कागज के बीच में एक स्याही से लगी हुई रिबन होती है।

जिस स्थान पर अक्षर छापना होता है, उस स्थान पर हैमर कागज के साथ-साथ रिबन पर प्रहार करता है। रिबन (Ribbon) पर प्रहार होने से रिबन ड्रम(Drum) में लगे अक्षर पर दबाव डालता है। जिससे अक्षर कागज पर छप जाता है।

(ii) नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर (Non- Impact Printer)


यह प्रिंटर कागज पर प्रहार नहीं करते बल्कि अक्षर या चित्र प्रिंट करने के लिए स्याही की फुहार कागज पर छोड़ते हैं। Non Impact Printer प्रिंटिंग में इलेक्ट्रो स्टैटिक केमिकल (Electro Static Chemical) और इंकजेट (Inkjet) तकनीक का प्रयोग करते हैं।

नॉन इंपैक्ट प्रिंटर ( Non Impact Printer) निम्न प्रकार के होते हैं।

(a) इंकजेट प्रिंटर (Inkjet Printer)
(b) थर्मल प्रिंटर (Thermal Printer)
(c) लेज़र प्रिंटर ( Laser Printer)
(d) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रिंटर ( Electromagnetic Printer)
(e) इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर ( Electro Static Printer)

(a) इंकजेट प्रिंटर (Inkjet Printer)
Inkjet-Printer,Printer
Inkjet Printer

इंकजेट प्रिंटर में कागज पर स्याही की फुहार द्वारा छोटे-छोटे बिंदु डालकर छपाई की जाती है। इनकी छपाई की गति 1 से 4 पेज प्रति मिनट होती है। इनकी छपाई की गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है। यह विभिन्न प्रकार के रंगो द्वारा अक्षर व चित्र छाप सकते हैं। इन प्रिंटर में छपाई के लिए A4 आकार के पेपर का प्रयोग करते हैं।

(b) थर्मल प्रिंटर (Thermal Printer)

यह पेपर पर अक्षर छापने के लिए ऊष्मा का प्रयोग करता है। ऊष्मा के द्वारा स्याही को पिघला कर कागज पर छोड़ते हैं। जिससे अक्षर या चित्र छपते हैं। फैक्स मशीन भी एक प्रकार का थर्मल प्रिंटर है।

(c) लेज़र प्रिंटर ( Laser Printer)
Laser-Printer, Printer
Laser Printer


लेजर प्रिंटर के द्वारा उच्च गुणवत्ता के अक्षर और चित्र छापे जाते हैं। यह विभिन्न प्रकार के और विभिन्न स्टाइल के अक्षर को लेजर किरणों की सहायता से छाप सकते हैं।

(d) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रिंटर ( Electromagnetic Printer)

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रिंटर या इलेक्ट्रो फोटोग्राफिक प्रिंटर बहुत तेज गति से छपाई करते हैं। यह Printers, Page Printer (जो एक बार में पूरा पेज प्रिंट करते हैं) की श्रेणी में आते हैं।

यह प्रिंटर किसी डाक्यूमेंट्स में 1 मिनट के अंदर 20000 लाइनें प्रिंट कर सकते हैं, मतलब 250 पेज प्रति मिनट की दर से छपाई कर सकते हैं। इसका विकास पेपर कॉपियर तकनीक के माध्यम से किया गया था।

(e) इलेक्ट्रो स्टैटिक प्रिंटर ( Electro Static Printer)

इस प्रिंटर का प्रयोग सामान्यतः बड़े फॉरमैट (Formate) की प्रिंटिंग के लिए किया जाता है इसका प्रयोग ज्यादातर बड़े प्रिंटिंग प्रेस में किया जाता है, क्योंकि इनकी गति काफी तेज होती है तथा प्रिंट करने में खर्च कम आता है।

हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका वहुत वहुत धन्यवाद !
मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारी यह पोस्ट पसन्द आयी होगी। 
तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी  लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

Share:

1 comment:

  1. Awesome article, it was exceptionally helpful! I simply began in this and I'm becoming more acquainted with it better! Cheers, keep doing awesome! flux laser cutter

    ReplyDelete

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media